किवी के फ़ायदे , Health Benefits of Kiwi Fruit, Kiwi for healthy heart, Eyes & Skin

healthyfy4you
0
“कीवी फ्रूट” मधुमेह से लेकर कैंसर तक के रोगियों के लिए वरदान है।
पिछले 10 से 15 वर्षों में टाइप 2 मधुमेह की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। मधुमेह होता हे तो प्लाज्मा ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करना बहुत आवश्यक है। और मधुमेह अपने साथ शरीर में अन्य बीमारियों को भी लाता है। इसलिए आज का लेख मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
आज हम आपको कीवी फल के फायदे बताने जा रहे हैं जो आसानी से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर और मजबूत बनाता है।
कीवी फल आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है !
कीवी त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। और यह सिर्फ एक कारण है, हम महंगी क्रीम और सीरम खरीद रहे हैं जो आवश्यक विटामिन में समृद्ध होने का दावा करते हैं। लेकिन इसका उत्पादन रासायनिक आधार पर होता है। और अधिक से अधिक बार, यह एक लाभ के बजाय एक नुकसान है।
प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा सुंदर दिखने के लिए कीवी का उपयोग करें। कीवी के 1 ग्राम में 7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं। जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।
ऐसा कहा जाता है कि सभी बीमारियाँ पेट की समस्याओं के कारण शुरू होती हैं। इसलिए पेट को साफ रखना बहुत जरूरी है। आज के समय में कब्ज एक आम और घरेलू समस्या है। किसी भी फल में फाइबर के साथ-साथ पेट को साफ करने का गुण होता है। यह किवी के दैनिक सेवन से पुरानी कब्ज की समस्याओं से पीड़ित लोगों की मदद करता है।
अनिद्रा एक ऐसी समस्या है जिसमें लोग सो नहीं पाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नींद संबंधी विकार और तंत्रिका संबंधी विकार ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर में वृद्धि का कारण हैं।
कीवी फल में विटामिन सी और विटामिन ई और सेरोटोनिन होता है ! शरीर में सेरोटोनिन का स्तर कम होने के कारण अनिद्रा की समस्या होती है। साथ ही कीवी फल फोलेट तत्व से भरपूर होता है। फोलेट की कमी तंत्रिका विकार का कारण बनती है। सोने से एक घंटे पहले दो कीवी फल का सेवन करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।
कीवी रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने में एक जबरदस्त भूमिका निभाते हैं। कीवी फल विटामिन सी और विभिन्न पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण शरीर की रोगप्रतिकारक को बढ़ावा देने में मदद करता है। दिन में तीन बार कीवी का सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत देता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करते हैं।
रोजाना कीवी खाने से दिल सुरक्षित रहता है। और दिल की बीमारी की समस्या से छुटकारा मिलता है।
यह अद्भुत फल विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। कीवी फल गर्भपात की संभावनाओं को कम करके पोषण देता है। कीवी एक गर्भवती महिला से उसके बच्चे को महत्वपूर्ण विटामिन के हस्तांतरण में मदद करता है। कीवी के पोषक तत्व अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
वजन कम करने के लिए, 1 ग्राम कीवी में केवल 55 कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी होता है। जिससे आप पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं। और आपकी भूख की प्रक्रिया को धीमा करता है। इश्के कारण आपको कम भूख लगती है और वजन कम होता है।
बालों के लिए विटामिन सी और ई से भरपूर फल बालों को खरोंचने से बचाता है और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। कीवी में दोनों आवश्यक विटामिन होते हैं और अन्य खनिज भी होते हैं। जो बालों को लंबा करने और बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
उच्च रक्तचाप वाले लोगों को उच्च रक्तचाप के कारण हृदय रोग का खतरा होता है। इसलिए, इन बीमारियों के जोखिम से बचने के लिए रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कीवी के सेवन से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।
सर्दी खांसी के लिए कीवी भी उपयोगी है सर्दी खांसी और बुखार एक आम संक्रमण है। जो कुपोषण और कम प्रतिरक्षा के कारण होता है। इसलिए, कीवी खाने से आपकी प्रतिरक्षा बढ़ जाती है और बुखार और ठंड जैसी छोटी बीमारियों से राहत मिलती है।
कैंसर रोगियों को ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने की जरूरत होती है। इसलिए कम से कम दो फलों का सेवन करना चाहिए।
कीवी से नुकसान
कीवी खाने से कुछ लोगो में एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए, अलग-अलग एलर्जी वाले लोगों को कीवी लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
कीवी का सेवन सही मात्रा में किया जाना चाहिए नहीं तो इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए, कीवी खाने के मात्रा निर्धारित करने के लिए अपने शरीर के हिसाब से डॉक्टर की मदद लें।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)