नींबू के फायदे जो शायद आप नहीं जानते Lemon Benefits

healthyfy4you
0
नींबू के फायदे

विटामिन सी से भरपूर नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कई लोग वजन कम करने के लिए खाली पेट  भी इस्तेमाल करते हैं। नींबू की तरह, नींबू का पानी स्वस्थ गुणों से भरा होता है। जहां कोल्ड ड्रिंक पीने से सेहत को  नुकसान होता है। और नींबू पानी का सेवन करने के बजाय आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा नींबू पानी पीना सौंदर्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन के क्या फायदे हैं। Cricket player always use lemon drink for instant energy

आज हम आपको नींबू पानी के बारे में बताने जा रहे हैं। गर्मियों में, बहुत सारा नींबू पानी पीते हैं, लेकिन आप इसे सर्दियों में पीने के बारे में उलझन में हैं? वास्तव में, हर कोई सोचता है कि ठंड के मौसम में, नींबू पानी बीमार पड़ सकता है, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। जी हां, ठंड में नींबू पानी पीने का सही तरीका जानना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपको ठंड में नींबू पानी पीने का तरीका बताएंगे।

1) सुबह एक गिलास पानी में एक नींबू का रस पानी में मिलाकर पिएं।


2) यदि बवासीर में खून आता  है, तो नींबू पानी में सिंधु नमक डालकर रक्तस्राव रोकना संभव है।


Lemon Juice
3) आधा नींबू का रस और दो चम्मच शहद में मिलाकर चाटने से तेज खांसी, श्वास और जुकाम में लाभ होता है।

4) नींबू ज्ञान तंतुओं की उत्तेजना को शांत करता है। इससे हृदय धड़कन हद से ज्यादा हो तो बैलेंस  हो जाती  है। यह रक्त वाहिकाओं को उच्च रक्तचाप वाले रोगियों को शक्ति देता है।

5)  दो चम्मच चीनी को एक नींबू के रस में मिलाकर सिर को धोने से रूसी दूर हो जाती है, साथ ही बाल भी बहना बंद हो जाते हैं।

6) एक गिलास पानी में, एक नींबू का रस, सिंधु नमक मिलाकर दो महीने तक सुबह-शाम पीने से पथरी घुल जाती है।


7) एक तवा पर नींबू रखें और इसे दो भागों में विभाजित करें। इस पर नमक छिड़कें और इसे चूसें। इससे पित्त की समस्या दूर होती है।


/
नोट: जो व्यक्ति पोटेशियम में उच्च है, उसे नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी जरूर देखिये 









Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)