Miraculous Benefits of Almonds, badam khane ke fayde | बादाम के चमत्कारी फायदे

healthyfy4you
0

Miraculous Benefits Of Almonds

बादाम खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके रोजाना सेवन से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है बादाम के चमत्कारी फायदे / (Miraculous Benefits of Almonds). आप बादाम का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं !साथ ही चाहें तो भुने भी खा सकते है। तो चलिए जानते है रोजाना बादाम खाने के चमत्कारी फायदे !
तनाव
एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ बादाम का सेवन तनाव को दूर करने में मदद करता है ! यह खाने से दिमाग रिलैक्स रहता है। इसलिए आप तनाव से बच सकते हैं। बादाम का सेवन आपको डिप्रेसन से भी बचाता है।
ब्लड शुगर नियंत्रण
प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है ! रोजाना शरीर में बादाम इंसुलिन को नियंत्रित करता है जिशसे ब्लड शुगर नियंत्रित होता है।


Benefits of Almonds
Benefits Of Almonds

दिल की बीमारी
बादाम का सेवन करने से शरीर में अल्फा -1 एचडीएल की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है ! इसलिए रोजाना नियत मात्रा में बादाम का सेवन जरूर करें।

कैल्सियम से भरपूर होते है – Banana

मजबूत हड्डियाँ
कच्चे नट्स में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं। जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हर दिन बादाम, दही और दलिया को ब्लेंड कर के खाये।
इसे भी जरूर पढ़िए
वजन कम करें
नाश्ते के दौरान बादाम के सेवन से भूख नियंत्रित रहती है ! वजन को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन से भरपूर बादाम को जरूर शामिल करें।
कब्ज
बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं। जो भोजन के पाचन में मदद करता है। 4-5 बादाम का सेवन करने के बाद एक गिलास पानी पिएं। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी ! इसके अलावा, इसके उपयोग से पेट के कैंसर का खतरा भी कम होता है !
इसे भी जरूर पढ़िए

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)