Home Remedy To Remove Blackheads From Nose – हिंदी में

healthyfy4you
0
Home Remedy To Remove Blackheads
Remove Blackhead

Home Remedy To Remove Blackheads

Home Remedy To Remove Blackheads From Nose – ब्लैकहेड्स रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने से बनते हैं ! कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल न कर पाना और तनाव के चलते ब्लैकहेड्स उभर आते हैं !
ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं ! लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ! आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं ! हिंदी में तो चलिए जानते है Home Remedy To Remove Blackheads From Nose
ब्लैकहेड्स दूर करने के वैसे तो बहुत सारे उपाय है लेकिन उसमें से बेस्ट घरेलू उपाय !
1. निम् पावडर, शहद, निम्बू के रस और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले ! आपके चहेरे पर जहा जहा ब्लैकहेड्स हो वहा उसे लगाके हलके हाथो से मसाज करे और उसे सूखने के लिए छोड़ दे ! सुख जाने के बाद उसे ठन्डे पानी से धो ले ! आपको जबरदस्त रिजल्ट मिलेगा !

इसे भी देखे – पैरों को वाइट करने का घरेलु नुस्खा

2. चंदन पाउडर और गुलाब जल न सिर्फ त्वचा को ठंडक देते हैं ! बल्कि उसे अच्छी तरह से साफ भी करते हैं! चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें ! यह पेस्ट त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखकर ब्लैकहेड्स की समस्या को जड़ से खत्म करता है।
3. आपके किचन के मसालों में से एक दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत कारगर है ! दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से आपको जरूर फायदा होगा !
4. नींबू का रस दाग-धब्बों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है ! इससे ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं. नींबू में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है !
5. ओट मील और दही का मिश्रण तैयार करके पेस्ट बना ले ! उसको चेहरे और नाक पर अच्छी तरह लगाने से भी ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं !
6. ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है ! ये चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देता है, साथ ही सूक्ष्म छिद्रो में जमी गंदगी भी इसके इस्तेमाल से साफ हो जाती है !

इसे भी देखे – आलू से चेहरे के दाग धब्बे हटाये

7. शहद एक ऐसी चीज है जो ऑयली स्किन के साथ ही ड्राई स्क‍िन के लिए भी फायदेमंद है ! ये त्वचा को नमी देने के साथ ही पोर्स में कसावट लाने का काम करता है ! इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स दूर होते है और त्वचा में निखार भी आता है !
8. ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल किया जाता है !
अगर आपके भोजन में कमी है यानी कि आप हेल्दी खाना नहीं खा रहे हैं, तब भी उसका सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है ! उससे आपके चेहरे पर ब्लैक एंड वाइट हेड्स होते हैं, और झुर्रियां भी जल्दी ही आपके चेहरे पर नजर आनी शुरू हो जाती है ! तो दोस्तों एक बात का हमेशा ख्याल रखिए अपने खाने में हरी सब्जियां, ज्यादा पानी पीना और एक्सरसाइज करना बिल्कुल मत भूलिएगा !
हमने एक से ज्यादा उपाय इस लिए बताये हे ! ताकि इसमें से जो भी सूटेबल हो वो उपयोग में ले शेक ! रखते हे की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में शेयर कीजिये और नए आर्टिकल के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद !






Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)