Winter Skin Care Tips In Hindi – ठंडी में त्वचा की देखभाल

healthyfy4you
0

Winter Skin Care Tips In Hindi – ठंडी में त्वचा की देखभाल


ठंड ने दस्तक देना शुरु कर दी है और इस मौसम में ठंडी हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है ! इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन की देखभाल की जरूरत होती है ! सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो बहुत सारे उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते, जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है ! तो चलिए जानते है Winter Skin Care Tips In Hindi

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सर्दी में आपकी त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाये रखने में मदद करेंगे !

Beautiful girl showing her glowing face skin in winter
                                Winter skin care



1. ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा कोमल बनने के साथ साथ साथ त्वचा में जबरदस्त निखार आएगा !
2. सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है ! बेहतर फायदे के लिए आप चाहें तो रात के वक्त बादाम का तेल लगाकर सो जाएं ! सुबह उठने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा का मॉइश्चर अब भी बरकरार है !
3. होंठ रहें मुलायम 
बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है। होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें ! लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा ! फटे होंठ और स्किन को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर हलके हाथो से मसाज करें !
4. मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। टमाटर में केरोटीन तत्व होता है, जो ब्लड को क्लीन करता है, वहीं पालक कैल्शियम देने के साथ हीमोग्लोबीन की मात्रा को बढ़ाता है। ग्रीन टी, लेमन जूस और हनी बहुत अच्छा विकल्प है।

घर का बना मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करे

Girl have glowing skin in winter season
Glowing Skin In Winter
ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, नाक और होठों की मसाज करने से बहुत फायदा होता है ! इससे ड्राई स्किन नम हो जाती है। यही नहीं, नाक के आस-पास की त्वचा नर्म होकर शाइन करने लगती है ! स्किन की हाइजीन मेंटेन करने के लिए हॉट शावर लें ! नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।
एक चम्मच बादाम का पाउडर और दो चमच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करे ! उसे १०-१५ मिनट के लिए चहेरे पर लगा रहने दे बाद में हलके हाथो से मसाज करे ने बाद पानी से धो ले ! इस फेस पैक को लगाने से त्वचा का रूखापन काफी हद तक कम हो सकता है।
इसे भी जरूर पढ़िए

 जल्दी गोरा होने के लिए आजमाए ये सरल tips

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)